Anjeer में विटामिन्स के साथ-साथ आयरन, पोटेशियम और मिनरल्स जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। Bharat bulletin news| health News|

Anjeer for Health: अंजीर एक तरह का ड्राई फ्रूट है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें कई तरह के जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो व्यक्ति को कई सारी समस्याओं से बचाते हैं। इसका सेवन करना काफी ज्यादा लाभदायक होता है। अंजीर में विटामिन्स के साथ-साथ आयरन और कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसमें विटामिन A, B, C, K और आयरन, पोटेशियम, मैग्नेशियम, कैल्शियम, जिंक, ताम्बा इत्यादि तत्व होते मौजूद हैं। जो व्यक्ति को कई बीमारियों से बचाता है।

आइए जानते हैं Anjeer के 5 फायदे

1. हड्डियों के लिए

अंजीर में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है, इससे हड्डियां मजबूत होती है और हड्डियों में दर्द और टूटने का खतरा भी दूर होता है।

यह भी पढ़ें: हमारी आंखों के लिए क्या है बेहतर- आई क्रीम, जेल या मास्क?

2. खून की कमी के लिए

इसे आयरन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। शरीर में आयरन की कमी के कारण अनीमिया का खतरा होता है, और इसको दूर रखने के लिए सूखे अंजीर से बेहतर कुछ भी नहीं है।

3. पाचन तंत्र के लिए

अंजीर (Anjeer) में अच्छी मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं। यह पाचन तंत्र को ठीक करता है। इससे पेट भी साफ होता है। इसके लिए रात में 2-3 अंजीर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खा लें।

4. डायबिटीज के लिए

अंजीर खून में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन के स्टार को संतुलित रखता है जिससे डाइबिटीज के इलाज में लाभ पहुंचता है। इसके फल के साथ-साथ पत्तियों में भी एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो इन्सुलिन की सेंसिटिविटी को संतुलित रखता है।

यह भी पढ़ें: Raju Srivastava Passed Away: संघर्षोंभरा रहा कॉमेडी किंग का जीवन, मात्र 50 रुपए में किया गुजारा

5. हाई बीपी के लिए

यह रक्तचाप (बीपी) को भी नियंत्रित रखने में सहायक है। अंजीर (Anjeer) में फाइबर और पोटेशियम होते हैं जो उच्च रक्तचाप (हाई बीपी) की संभावनाओं को कम करते हैं। अंजीर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है।

By Sadhu

Leave a Reply

Your email address will not be published.