October 3, 2022
Healthy Eyes Tips In Hindi: हमारी आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती है, इसलिए अतिरिक्त देखभाल की जानी चाहिए।

Healthy Eyes Tips In Hindi: जीवन जहां शब्द कम हैं, वहां कहा जाता है कि आंखें बहुत कुछ बता सकती हैं, और यह इन कोविड के समय में विशेष रूप से सच है जब हम ऐसे मुखौटे पहनते हैं जो हमारी आंखों को खुद को अधिक स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने की अनुमति देते हैं क्योंकि हमारे चेहरे ढके हुए हैं। लेकिन क्या हम वास्तव में उनकी वही देखभाल करते हैं जो हम अपनी त्वचा के साथ करते हैं? हम त्वचा के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से-आंखों को एक्सफोलिएट करते समय, मॉइस्चराइज करते हुए, और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए सनस्क्रीन लगाते समय नजरअंदाज कर देते हैं। हमारी आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती है, इसलिए अतिरिक्त देखभाल की जानी चाहिए।

जीवनशैली में बदलाव और प्राकृतिक उपचारों का सहारा लेना सबसे अच्छा उपाय है, लेकिन यह हमेशा नहीं होता है कि वे तुरंत प्रभावी हो सकते हैं। लेकिन बाजार में आई क्रीम, जैल, सीरम और मास्क की भरमार होने के कारण यह चुनना काफी मुश्किल है कि आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा क्या है। तो, अंजुला मसुरकर, क्लिनिकल डायरेक्टर ईएनटीओडी फार्मास्युटिकल्स डिकोड करती हैं कि कौन सा बेहतर है, आई क्रीम, जेल या मास्क?

अंडर आई क्रीम

डार्क सर्कल्स को कम करने से लेकर त्वचा को हाइड्रेट और कोमल रखने तक, अंडर-आई क्रीम एक कारण से प्रमुखता प्राप्त कर रही हैं। वे काले घेरे को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को हाइड्रेटेड और सुंदर बनाए रखते हैं।

Read Also: Diabetes: खाली पेट शुगर लेवल बढ़ने की ये हैं वजह, शरीर में दिखते है ये 5 लक्षण

आई जैल

अंडर-आई क्रीम और जेल के बीच मुख्य अंतर बनावट है। जबकि अंडर-आई क्रीम अधिक गाढ़ी और समृद्ध होती हैं, जैल हल्के, ताजा और रेशमी होते हैं। दोनों में लगभग एक जैसे एंटी-एजिंग तत्व होते हैं जैसे कि एंटी-ऑक्सीडेंट, त्वचा को बहाल करने वाले और त्वचा को फिर से भरने वाले तत्व। तो, दोनों के बीच चयन कैसे करें? आंखों के जैल सुबह आंखों के आसपास की त्वचा को तरोताजा करने और सुबह की सूजन को कम करने में अद्भुत काम करते हैं। यह मेकअप के तहत भी अच्छा काम करता है। दूसरी ओर, यदि आप एक मलाईदार बनावट पसंद करते हैं और आंखों के पास की त्वचा बाकी की तुलना में अधिक सूखी है, तो आंखों की क्रीम का उपयोग किया जाना चाहिए।

आई मास्क

सूजी हुई आंखों के लिए एक और उपाय एक मास्क है। मास्क आंखों और डार्क सर्कल्स की थकान को कम करने में मदद करता है। यदि एक डार्क सर्कल आपको परेशान कर रहा है तो आपके आई मास्क में नियासिनमाइड, आइडेबेनोन, ग्लाइकोलिक, विटामिन सी और ब्लैक पर्ल एक्सट्रैक्ट जैसे कई तत्व होने चाहिए। थकी हुई आंखों के लिए, मास्क में हयालूरोनिक एसिड, एलो, ग्रीन टी और कोलेजन जैसे हाइड्रेटिंग एजेंट होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.