October 3, 2022
बिगड़ते खान-पान के चलते लोगों में डायबिटीज की समस्या ज्यादा ही बढ़ती जा रही है | bharatbulletinnews, Hindi, Latest news, News in hindi,

Increasing Sugar Level Reasons: आज कल के खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ते खान-पान के चलते लोगों में डायबिटीज की समस्या ज्यादा ही बढ़ती जा रही है। ऐसे में आपको अपने डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। लेकिन इसके पहले आप जान लें कि खाली पेट ब्लड शुगर हाई होने की क्या वजह है, ताकि आप उसी हिसाब से अपनी डाइट में बदलाव करके अपने मधुमेंह की समस्या को बढ़ने से रोक सकें।

मधुमेंह मरीजों को जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

आपको बता दें कि, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी को हो गई तो यह फिर जीवनभर के लिए हो जाती है। ऐसे में मधुमेह के मरीजों को खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। उनको कुछ भी खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी पड़ती है। मालूम हो कि, जरा सी लापरवाही डायबिटीज पेसेंट्स के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है। आइए जानते हैं आखिर खाली पेट शुगर हाई क्यों रहता है।

सुबह के समय इस वजह से बढ़ जाता है शुगर लेवल

गौरतलब है कि, खाली पेट ब्लड शुगर बढ़ने के पीछे का कारण हार्मोन्स है। दरअसल, रात में सोते समय शरीर में हार्मोन्स को कंट्रोल करने के लिए बॉडी में ज्यादा मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन होता है। जिसके कारण सुबह उठने के बाद शरीर में शुगर का लेवल बढ़ा हुआ महसूस होता है। हालांकि यह हम नहीं कह रहे बल्कि ऐसा कुछ एक्सपर्ट्स ने दावा किया है।

 

यह भी पढ़ें: Free Web Series: भौकाल से लेकर रक्तांचल तक रोमांच, क्राइम और रहस्य से भरपूर ये 7 वेब सीरीज OTT पर हैं बिल्कुल फ्री

 

जानें ब्लड शुगर का नॉर्मल स्तर कितना है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, खाली पेट में शुगर लेवल 70 से 100 के बीच नॉर्मल माना जाता है। वहीं खाना खाने के एक दम बाद ब्लड शुगर लेवल 170 से 200 के बीच का नॉर्मल माना जाता है। वहीं अगर आप खाना खाने के 2 से 3 घंटे बाद अपना ब्लड शुगर लेवल जांच करते हैं तो ऐसे में 120 से 140 mg/dl तक होना चाहिए।

हाई ब्लड शुगर होने के लक्षण

बेहोशी आना
मतली आना
बार-बार प्यास लगना
चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना
आंखों के सामने धुंधलापन आना

Leave a Reply

Your email address will not be published.