October 3, 2022
petrol diesel price

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस महामारी और बढ़ती महंगाई के बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। बावजूद इसके पिछले 3 महीने से भी ज्यादा का समय हो चला है जब घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसी बीच 5 फरवरी 2022 को तेल कंपनियों ने वाहन ईंधन के नए दाम जारी कर दिए हैं, लेकिन देश में अब भी ज्यादातर ऐसे शहर हैं जहां वाहन ईंधन का भाव 100 रुपए के पार चल रहा है।

कच्चे तेल ने तोड़ा पिछले 7 साल का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत पिछले 7 सालों के रिकॉर्ड के पार चल रही है। हालांकि क्रूड ऑयल के भाव में लगातार नरमी-गरमी जारी है इस बीच ब्रेंट क्रूड में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का दाम 1.30 प्रतिशत बढ़कर 91.20 डॉलर प्रति बैरल हो गया। वहीं, ब्रेंट क्रूड वायदा 0.87 प्रतिशत बढ़कर 90.81 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। जबकि घरेलू बाजारों में अभी भी ईंधन के दाम अपने पुराने भाव पर स्थिर बने हुए है।

petrol diesel price

प्रमुख महानगरों में तेल के दाम

आपको बता दें कि देश में नवंबर 2021 से ही तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन अभी भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को छोड़कर बाकी 3 महानगरों में ईंधन का भाव 100 रुपए के पार चल रहा है।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली – पेट्रोल 95.41 रुपए और डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर है।
आर्थिक राजधानी मुंबई – पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता – पेट्रोल का दाम 104.67 रुपए प्रति लीटर है तो वहीं डीजल का दाम 89.79 रुपए प्रति लीटर है।
चेन्नई – पेट्रोल 101.40 रुपए प्रति लीटर और डीजल 91.43 रुपए प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है।

इस आधार पर देश में लागू की जाती हैं तेल की कीमत

मालूम हो कि, घरेलू बाजार में तेल के दाम में सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है। जिसके बाद पूरे देश में इन नई कीमतों को लागू कर दिया जाता है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम जारी करने से पहले तेल की कीमतो में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी की चीजें जुड़ती है। जिसके, बाद तेल की कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इन्हीं मानको के आधार पर तेल कंपनियां इसमें अपने टैक्स और मार्जिन को जोड़कर पेट्रोल और डीजल के रेट प्रतिदिन तय करने का काम करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.