October 3, 2022
Amazon

नई दिल्ली: विश्वव्यापी कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप लगातार दुनियांभर में जारी है। इससे बचने के लिए सरकारें लॉकडाउन का सहारा लेती हैं। इस दौरान लाखों लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा। कई लोग अपने होम टाउन की तरफ चले गए और कुछ ब‍िजनेस शुरू कर द‍िया। वहीं कुछ लोग अभी भी नौकरी या ब‍िजनेस की तलाश कर रहे हैं। अगर आप या आपका कोई पर‍िच‍ित ब‍िजनेस आइड‍िया तलाश रहा है तो आप भी अमेजन (Amazon) के साथ जुड़कर कम इनवेस्‍टमेंट में यह काम शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस के लिए सिर्फ स्‍पेस और सही लोकेशन की होगी जरुरत

अगर आप भी कम लागत में अच्छी बचत वाला काम करना चाहते है तो आज हम आपको जिस बिजनेस (Business) के बारें में बताने जा रहे है ये आपके लिए ही है। तो आपको बता दें कि इसमें न आपको कुछ खरीदना है और न ही बेचना। यह काम आपको Amazon के साथ म‍िलकर करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको जरूरत है स्‍पेस की। यह स्‍पेस सही लोकेशन में 10 गुणा 10 फीट का भी होगा तो चलेगा।

अमेजन लेकर आया है I Have A Space बिजनेस

आपको बता दें कि, अमेजन के इस ब‍िजनेस प्रोग्राम का नाम ‘I Have A Space’ है। इसे इंड‍िया में 2021 में ही शुरू क‍िया गया है। इसका मकसद कोरोना महामारी के बीच कारोबार बढ़ाने का है। ताकी ई-कॉमर्स कंपन‍ियां इस तरह के ब‍िजनेस से रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को कमाई का अच्‍छा मौका बन सके।

यहां जानें रज‍िस्‍ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया

इसके लिए सबसे पहले आपको अमेजन के साथ जुड़ना होगा। उसके बाद ही आप काम करके हर महीने कमाई कर सकते हैं। तो आएइ आपको बताते है इस बिजनेस के लिए आप अमेजन से कैसे जुड़ सकते हैं। सबसे पहले आपको अमेजन के साथ फ्री में रज‍िस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आप अमेजन के I Have A Space प्रोग्राम में खुद को रज‍िस्‍टर कराएं। यहां आपसे नाम, मोबाइल नंबर और पते आद‍ि के बारे में जानकारी मांगी जाएगी। ये सभी जानकारी देकर रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया पूरा कर दें। रज‍िस्‍ट्रेशन कराने के कुछ दिन बाद आपके पास अमेजन की तरफ से कॉल आएगा और आपकी सभी जानकारी को वेर‍िफाई कि‍या जाएगा। यह प्रकिया पूरी होने के बाद अमेजन की तरफ से फ‍िज‍िकल वेर‍िफ‍िकेशन के लिए बंदा आएगा। अगर इस प्रोसेस को आपने पूरा कर ल‍िया तो अमेजन के साथ आपका रज‍िस्‍ट्रेशन हो जाएगा।

पार्सल ड‍िलीवर होने पर मिलेगा कमीशन

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप अमेजन के साथ जुड़ जाएंगे। इसके बाद आपके एर‍िया के पार्सल आपके पते पर आने शुरू हो जाएंगे। इन पार्सल को आपको द‍िए पते पर न‍िर्धार‍ित समय में ड‍िलीवर करना होगा। इसके ल‍िए आप क‍िसी लड़के को रख सकते हैं या खुद भी पार्सल ड‍िलीवर कर सकते हैं। इन पार्सल को ड‍िलीवर करने के बदले आपको कमीशन द‍िया जाएगा। महीने की 30 तारीख तक पार्सल ड‍िलीवर करने पर अगले महीने की 10 तारीख तक आपकी इनवॉयस सब्‍म‍िट हो जाएगी। उसके बाद महीनेभर का पैसा टीडीएस कटकर आपके बैंक खाते में आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.